October 5, 2024

News , Article

Black circuit board with 5G and telecommunication words and double exposure of blue HUD interface. Concept of hi tech. 3d rendering

एयरपोर्ट के आसपास रहने वालों को 2023 में भी नहीं मिल पाएगा 5G इटंरनेट

5G नेटवर्क अभी तक देश में एयरपोर्ट के पास रहने वाले लोगों के लिए उपलब्ध नहीं है, लेकिन अभी भी कुछ चिंताएँ हैं जिनका उपयोग करने से पहले उन्हें संबोधित करने की आवश्यकता है। साल 2023 में एयरपोर्ट के पास रहने वाले लोग 4जी या 3जी नेटवर्क का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे, जो 5जी से धीमा है। लेकिन अभी भी कुछ चीजें हैं जिन्हें पहले करने की जरूरत है।

इंडस्ट्री के विशेषज्ञों का मानना ​​है कि एयरपोर्ट के पास रहने वाले उपभोक्ता 5जी नेटवर्क का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे और यह संख्या लाखों में है। भारत सरकार के दूरसंचार विभाग ने हाल ही में भारती एयरटेल, रिलायंस जियो और वोडाफोन कंपनियों को एक पत्र भेजा था, जिसमें कहा गया था कि वे दो भारतीय हवाई अड्डे हैं। हवाईअड्डे के 1 किलोमीटर के दायरे में सी-बैंड 5जी बेस स्टेशन स्थापित न करें, क्योंकि यह सी-बैंड 5जी स्टेशन समस्या पैदा कर सकता है।

समस्या की वजह क्या हो सकती है?

टेलिकॉम डिपार्टमेंट का मानना ​​है कि टेकऑफ़ और लैंडिंग के दौरान, पायलट पूरी तरह से रेडियो अल्टीमीटर पर भरोसा करते हैं ताकि उन्हें पहाड़ों में दुर्घटनाग्रस्त होने से बचाया जा सके। उन्होंने सेवा प्रदाताओं को भारतीय हवाईअड्डों पर रनवे के दोनों छोर से लगभग 2100 मीटर और रनवे की मध्य रेखा से 910 मीटर के क्षेत्र में कोई भी 5G/IMT बेस स्टेशन स्थापित नहीं करने की सलाह दी है। यह होगा।