July 4, 2024

News , Article

इंडिया

टी-20 सीरीज के लिए टीम इंडिया जिम्बाब्वे रवाना

टीम इंडिया मंगलवार की सुबह मुंबई से जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेलने के लिए निकली। भारत जिम्बाब्वे में पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेलेगी। 6 जुलाई को हरारे में सीरीज का पहला मैच खेला जाएगा।

Also READ: Cancer-Causing Chemicals Found In Pani Puri Samples Across Karnataka

BCCI ने टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान जिम्बाब्वे सीरीज के लिए भारतीय टीम घोषित की। टीम का कप्तान शुभमन गिल है। इस टीम में टी-20 वर्ल्ड कप खेलने वाले कुछ खिलाड़ी भी हैं। वह फिलहाल बारबाडोस में तूफान से फंस गए हैं, लेकिन बाकी खिलाड़ी भारत में थे और इस टूर के लिए हेड कोच वीवीएस लक्ष्मण के साथ जिम्बाब्वे चले गए। टीम की रवाना होने के कुछ चित्र भी BCCI के ऑफिशियल ट्विटर खाते पर पोस्ट किए गए हैं। यशस्वी जायसवाल, शिवम दुबे और संजू सैमसन बारबाडोस में फंसे हुए हैं। ये खिलाड़ी भारत से बाहर निकलने के बाद जिम्बाब्वे जाएंगे।

Also READ: Following Hijab Controversy, Mumbai College Now Bans Jeans and T-Shirts

साई सुदर्शन, जितेश शर्मा, हर्षित राणा को जिम्बाब्वे दौरे के लिए किया गया शामिल

टी-20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद टीम इंडिया के कुछ खिलाड़ी जिम्बाब्वे जा रहे हैं, लेकिन बारबाडोस में हुए तूफान के कारण टीम वहीं फंस गई है। नतीजतन, आज BCCI ने जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले दो टी-20 मैचों के लिए तीन नए खिलाड़ियों को रिप्लेसमेंट के लिए भेजा है। संजू सैमसन, शिवम दुबे और यशश्वी जायसवाल के स्थान पर ओपनर साई सुदर्शन, विकेटकीपर जितेश शर्मा और पेसर हर्षित राणा को चुना गया है।

Also READ: नीट विवाद के बीच एनटीए में बदलाव की तैयारी, केंद्र सरकार ने छात्रों और अभिभावकों से मांगी राय

टीम इंडिया ने 2022 में जिम्बाब्वे दौरे पर 3-0 से जीती वनडे सीरीज

भारत के खिलाफ जिम्बाब्वे की टीम अब तक टी-20 सीरीज नहीं जीत सकी है। अब तक दोनों के बीच तीन द्विपक्षीय सीरीज खेली गई हैं, जिसमें भारतीय टीम ने हराया है। 2022 में भारतीय टीम ने आखिरी बार जिम्बाब्वे का दौरा किया था। इस दौरान टीम ने तीन वनडे मैच खेले। टीम ने सभी तीन मैच जीतकर सीरीज को 3-0 से जीता था। 2016 में भारत ने जिम्बाब्वे से टी-20 सीरीज खेली, जहां टीम इंडिया ने 2-1 से जीत हासिल की।