October 5, 2024

News , Article

delhi metro

मेट्रो में यात्रा करते समय स्मार्टफोन पर क्यूआर कोड स्कैन होते ही एएफसी गेट अपने आप खुल जाएगा

अगर आपके पास मेट्रो यात्रा के लिए स्मार्ट कार्ड, टोकन या पेपर क्यूआर टिकट नहीं है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। केवल एक Android फ़ोन के साथ, अब आप अपनी यात्रा शुरू कर सकते हैं। बस स्टेशन के प्रवेश द्वार पर क्यूआर कोड को स्कैन करें और आपका फोन आपके वांछित गंतव्य तक का किराया प्रदर्शित करेगा। यह भौतिक टिकटों की आवश्यकता को समाप्त करता है और एक सहज यात्रा अनुभव के लिए प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करता है।

एनसीएमसी सुविधा सभी मेट्रो लाइनों पर उपलब्ध होगी, कुछ स्टेशन पहले से ही सिस्टम से लैस हैं। अगले साल तक यात्री इस तकनीक का इस्तेमाल कर सकेंगे। मेट्रो अधिकारी सिस्टम को जल्दी से लागू करने के लिए काम कर रहे हैं, और किराए के भुगतान के लिए RuPay डेबिट और क्रेडिट कार्ड स्वीकार करने के लिए AFC गेट्स को भी अपग्रेड किया है। यात्री आसानी से एएफसी गेट पर अपना कार्ड स्वाइप करके अपने किराए का भुगतान कर सकते हैं, और अपने गंतव्य स्टेशन पर पहुंचने पर गेट पर भी भुगतान कर सकते हैं।

एयरपोर्ट लाइन पर पहले से सिस्टम

वर्तमान में डीएमआरसी द्वारा 15-16 बैंकों की साझेदारी में एयरपोर्ट लाइन पर एनसीएमसी प्रणाली का उपयोग किया जा रहा है, लेकिन कुछ ऐसे मुद्दे हैं जिनका समाधान किए जाने की आवश्यकता है। यात्री अपने मोबाइल पर एक क्यूआर कोड स्कैन करके या मुद्रित क्यूआर कोड खरीदकर प्रणाली का उपयोग कर सकते हैं, टोकन और स्मार्ट कार्ड की आवश्यकता को समाप्त कर सकते हैं।

नए गेट लग रहे, पुराने किए जा रहे अपग्रेड

परिवहन सेवाओं को बेहतर बनाने के प्रयास के तहत यात्रियों को एनसीएमसी सुविधा की सुविधा देने के लिए हर मेट्रो स्टेशन पर नए एएफसी गेट बनाए जा रहे हैं। इसके अलावा, रुपे कार्ड या क्यूआर जैसे अन्य भुगतान मोड के निर्बाध उपयोग की अनुमति देने के लिए कुछ मौजूदा गेट्स को बढ़ाया जा रहा है। इसका मतलब है कि यात्रियों को अब बार-बार टिकट काउंटर पर नहीं जाना पड़ेगा या यात्रा के दौरान अपने कार्ड को फिर से लोड नहीं करना पड़ेगा, जिसके परिणामस्वरूप महत्वपूर्ण समय की बचत होगी और यात्रा आसान होगी।

यात्रियों को किराए में छूट मिलेगी

मेट्रो में यात्रा के दौरान स्मार्ट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले यात्रियों को छुट्टियों के दिन कम किराए की पेशकश के साथ किराए में 10% की छूट मिलेगी। इसका उद्देश्य अधिक यात्रियों को यात्रा के दौरान ऑनलाइन विकल्पों का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करना है। वर्तमान में यात्री मेट्रो में यात्रा करने के लिए टोकन और स्मार्ट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं लेकिन एनसीएमसी के लागू होने से क्रेडिट कार्ड, रुपे कार्ड, क्यूआर कोड और एंड्रॉइड फोन भी स्वीकार किए जाएंगे। इससे उन यात्रियों को राहत मिलेगी जिनके पास बैंक खाते हैं लेकिन वे भुगतान के अन्य विकल्पों का इस्तेमाल नहीं कर सकते। शुरुआत में यह सुविधा चुनिंदा एएफसी गेटों पर ही उपलब्ध होगी, लेकिन अगले साल तक यह पूरे दिल्ली मेट्रो नेटवर्क पर उपलब्ध हो जाएगी।