September 17, 2024

News , Article

elections

बढ़ते पार्टी दबाव के बीच बाइडन राष्ट्रपति रेस से बाहर

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने राष्ट्रपति पद के लिए अपनी उम्मीदवारी वापस लेने का एलान करते हुए कहा है कि यह कदम उनकी पार्टी और राष्ट्र के हित में है। यह निर्णय ऐसे समय पर लिया गया है जब महज चार महीने बाद अमेरिका में राष्ट्रपति पद के चुनाव होने वाले हैं, जिससे व्हाइट हाउस की दौड़ और भी रोमांचक हो गई है।

राष्ट्रपति बाइडन का यह कदम तब सामने आया है जब उन्होंने जून के अंत में पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के साथ हुई बहस में अपेक्षाकृत खराब प्रदर्शन किया था। इस निराशाजनक प्रदर्शन के बाद डेमोक्रेट नेताओं ने बाइडन पर उम्मीदवारी वापस लेने का दबाव डाला। बाइडन के इस फैसले ने अमेरिकी राजनीति में हलचल मचा दी है, खासकर तब जब चुनाव बेहद करीब हैं।

Also Read:मुंबई: भारी बारिश के बीच बिल्डिंग का एक हिस्सा ढहा, बुजुर्ग महिला की मौत, 3 घायल

कमला हैरिस को समर्थन और भविष्य की योजना

रविवार को उम्मीदवारी वापस लेने का एलान करते हुए बाइडन ने उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस को राष्ट्रपति पद के लिए समर्थन देने की बात कही। सोशल मीडिया पर अपने पोस्ट में उन्होंने लिखा कि राष्ट्रपति पद की जिम्मेदारी निभाना उनके जीवन का सबसे बड़ा सम्मान रहा है। अपने फैसले के बाद उन्होंने अपनी सहयोगी कमला हैरिस का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वे एक ‘असाधारण पार्टनर’ रही हैं।

Also Read:आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर ने पुणे जिलाधिकारी पर लगाया उत्पीड़न का आरोप

बाइडन ने कहा कि उनके जीवन का सबसे महत्वपूर्ण निर्णय कमला हैरिस को उप-राष्ट्रपति के तौर पर चुनना था और उनका यह निर्णय बेहतरीन साबित हुआ। उन्होंने अपने डेमोक्रेट्स साथियों को संदेश देते हुए कहा, “आज मैं कमला हैरिस के नाम का पार्टी के उम्मीदवार के तौर पर पूरा समर्थन करता हूं। डेमोक्रेट्स, अब वक्त आ गया है कि हम एकजुट होकर ट्रंप को हराएं।”

राष्ट्रपति बाइडन पिछले सप्ताह ही कोविड-19 से संक्रमित होने के बाद अपने गृह राज्य डेलावेयर लौटे थे। कोविड के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने उम्मीद जताई थी कि वे अगले सप्ताह अपने चुनाव अभियान में लौट आएंगे। हालांकि, अब उन्होंने यह निर्णय लिया है कि वे अपनी बचे हुए कार्यकाल में पूरी ऊर्जा अपने कर्तव्यों के निर्वहन पर केंद्रित करेंगे।

Also Read:Mumbai Influencer, 27, Falls 300 Feet to Death While