ओला कैब्स के सीईओ हेमंत बख्शी ने अपनी पद से चार महीने के बाद इस्तीफा दे दिया है। मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, कंपनी अपने पुनर्गठन की योजना बना रही है, जिसमें 10 प्रतिशत से अधिक कर्मचारियों की छंटनी भी संभव है।
सूत्रों ने मनीकंट्रोल को बताया, “इस पुनर्गठन के साथ, संगठन के भीतर कुछ भूमिकाएं निरर्थक हो जाएंगी और 10 प्रतिशत से अधिक कार्यबल पर असर पड़ सकता है।”
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यह विकास तब हुआ है जब कंपनी अगले तीन महीनों के भीतर ड्राफ्ट लिस्टिंग दस्तावेज़ जमा करने की तैयारी कर रही है, जो दिसंबर में भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के साथ प्रारंभिक सार्वजनिक पेशकश (आईपीओ) के लिए ओला इलेक्ट्रिक द्वारा हाल ही में ड्राफ्ट पेपर दाखिल करने के अनुरूप है। ओला को फिलहाल नियामक संस्था से मंजूरी का इंतजार है।
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ओला कैब्स: अंतरराष्ट्रीय परिचालन की बंदी में कंपनी का निर्णय
2010 में स्थापित ओला कैब्स को सॉफ्टबैंक और टाइगर ग्लोबल जैसे प्रमुख निवेशकों से शुरुआती समर्थन मिला है। हाल के महीनों में, बढ़ती प्रतिस्पर्धा और सरकारी विद्युतीकरण लक्ष्यों के बीच भारतीय बाजार पर कंपनी के फोकस के कारण कंपनी ने कई देशों में अंतरराष्ट्रीय परिचालन बंद कर दिया है। सॉफ्टबैंक द्वारा समर्थित, ओला ने अंतरराष्ट्रीय बाजारों में प्रवेश करने के लगभग छह साल बाद यूके, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में परिचालन बंद करने का फैसला किया है। यह कदम इसलिए उठाया गया है क्योंकि कंपनी का लक्ष्य आईपीओ की तैयारी के लिए अपने घरेलू कारोबार पर ध्यान केंद्रित करना है, जैसा कि ओला के प्रवक्ता ने टेकक्रंच के हवाले से कहा है।
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वित्तीय वर्ष 2023 में, ओला के मोबिलिटी डिवीजन ने 2,135 करोड़ रुपये का राजस्व दर्ज किया, जो 58 प्रतिशत की वृद्धि है, और 250 करोड़ रुपये का सकारात्मक EBITDA हासिल किया, जो वित्तीय वर्ष 2022 में 66 करोड़ रुपये के EBITDA नुकसान से एक बदलाव है।
ओला फ्लीट, ओला फाइनेंशियल सर्विसेज और ओला स्टोर्स की मूल कंपनी एएनआई टेक्नोलॉजीज ने 2,799 करोड़ रुपये का समेकित राजस्व दर्ज किया, जो ओला फ्लीट और ओला फाइनेंशियल सर्विसेज के राजस्व में कमी के बावजूद साल-दर-साल 42 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है।
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